Padma Vibhushan Award: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेंकैया नायडू के साथ इन्हें दिया पद्म सम्मान

Padma Vibhushan Award: राष्ट्रपति मुर्मू ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत और पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया.

New Update
पद्म विभूषण अवार्ड

पद्म विभूषण अवार्ड

सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्म सम्मान दिया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कई हस्तियां मौजूद रही. 

Advertisment

राष्ट्रपति मुर्मू ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत और तमिलनाडु की भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया. जिसमें बिंदेश्वर पाठक की पत्नी अमोल पाठक ने राष्ट्रपति से सम्मान ग्रहण किया.

कजरी गायन के लिए पद्म श्री

बॉलीवुड अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, सिंगर उषा उथूप, उद्योगपति सीतारमण जिंदल, प्रोफेसर डॉक्टर तेजस मधुसूदन पटेल, अभिनेता राज दत्त, डॉ चंद्रशेखर प्रसाद ठाकुर, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नायक और डॉक्टर यंग वे लियू को राष्ट्रपति ने पद्म भूषण से सम्मानित किया. साथ ही मनोहर कृष्ण डोले, रामचेत चौधरी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया. उर्मिला श्रीवास्तव को कजरी गायन, हाथ से निर्मित दरी के लिए खलील अहमद को भी पदम श्री से सम्मानित किया गया.

Advertisment

110 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार

सोमवार की शाम 132 लोगों को पद्म सम्मान दिया गया, जिसमें 5 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 110 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 

पद्म अवार्ड्स विभिन्न विषयों या गतिविधियों के क्षेत्र में अच्छे काम करने के लिए, सामाजिक कार्य, विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यापार, उद्योग, चिकित्सा, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा शामिल है. पद्म विभूषण अवार्ड असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशेष सेवा और पदम श्री किसी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. पद्म पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. 2024 के लिए राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कारों के घोषणा की थी.